Monday, November 9, 2020

समाजसेवी के पहल पर परिणय सूत्र में बंधे प्रेमी नीलम व विनय

 समाजसेवी व पूर्व प्रधान के प्रयास से 6माह से अधिक से चल रहा विवाद रिश्ते में तब्दील ।


हर्रैया थान्हा क्षेत्र अन्तर्गत स्थिति रेवरादास निवासी नीलम मौर्या पुत्री उमाशंकर मौर्या व सिंदुरिया निवासी विनय मौर्या पुत्र बरखू मौर्या कल कोहले स्थिति सम्मयमाता मंदिर पर परिणय सूत्रा में बंध गये। फलतः6 माह से अधिक दिनों से चला आ रहा दोनों परिवारों का विवाद रिश्ते में परिवर्तित हो गया।

 ज्ञात हो कि लाकडाउन के पूर्व सिंदुरिया निवासी विनय मौर्या जिसके गांव में नीलम की मौसी रहती थी और उसी रिस्ते से अक्सर व रेवरादास नीलम के घर आया जाया करता था। एक दिन मौका पाकर नीलम को बहला फुसलाकर उसे उसके गांव से लेकर फरार हो गया था। काफी खोजबीन के बाद जब पता चला कि विनय ही उसे लेकर गया है तो उनके विरूद्ध लडकी के पिता द्वारा स्थानीय थान्हे पर दी गई। तहरीर पर पुलिस जांच में एक सप्ताह बाद दोनों लखनऊ बरामद हुए थे।

 तब से दोनों के मध्य आरोप प्रत्यरोप व कानूनी कार्यवाही चलती रही किन्तु कोविड के चलते कोई कार्यवाही न होने के चलते लडकी के पिता ने समाजसेवी चन्द्रमणि पाण्डेय (सुदामा) व अपने करीबी व ग्रामपंचायत के पूर्व प्रधान ओम प्रकाश तिवारी से सम्पर्क किया। तो उन्होने लडकी व लडके का पक्ष जाना तो पता चला कि भले ही इस घटना से दोनो परिवारों में मनमुटाव था, किन्तु लडकी लडका दोनों एक दूसरे को पसंद कर चुके थे। कारण विनय ने नीलम को को शादी कर आजीवन साथ देने का भरोसा दिया था। फलतः नीलम भी वादानुसार परिणय सूत्र में बंधकर जीवन यापन को राजी थी। 

अतः रेवरादास के पूर्व प्रधान ओमप्रकाश तिवारी, चन्द्र प्रकाश तिवारी, श्यामनरायन मौर्या समाजसेवी चन्द्रमणि पाण्डेय व मामले की विवेचना कर रहे। सब इंस्पेक्टर सुनील सिंह ने दोनों पक्षों के कुटुम्बियों व शुभचिंतकों को बैठाकर समझाते हुए विवाद को विवाह में परिवर्तित करा दिया। जिसको दोनों परिवारों ने स्वीकार कर लिया फलताः नीलम व विनय को आचार्य रामविशाल मिश्र को बुलाकर विधि विधान से विवाह सम्पन्न कराते हुए परिणय सूत्र में बांध दिया गया। फलतः न केवल दोनो प्रेमी सदा के लिए एक हो गये अपितु दोनों परिवार भी रिश्ते के सूत्र में बंधकर प्रसन्नता पूर्वक गले मिल गये।

No comments:

हाजीपुर। व्यवहार न्यायालय हाजीपुर जिला विधिज्ञ संघ भवन में अधिवक्ता राजकुमार दिवाकर की अध्यक्षता एवं भाजपा प्रदेश कार्यसमिति सदस्य किसान म...