Sunday, November 22, 2020

दीदीजी फाउंडेशन ने छठ व्रतियों के बीच बांटी पूजन सामग्री



पटना, 19 नवंबर सामजिक संस्था दीदी जी फाउंडेशन,पटना (बिहार) ने लोकआस्था के महापर्व छठ को लेकर छठ व्रतियों के बीच पूजन सामग्री का वितरण किया।

   दीदीजी फाउंडेशन की संस्थापिका एवं राष्ट्रीय युवा पुरस्कार एवं शिक्षक सम्मान से सम्मानित डॉ.नम्रता आनन्द ने छठ के दूसरे दिन खरना के अवसर पर कुरथौल पंचायत के हजामटोली, कनवाटोली, दुसातटोली और चमटोली  तथा चितकोहड़ा पुल के नीचे जगजीवन नगर में छठ व्रतियों के बीच पूजन सामग्री का वितरण किया। इस कार्यक्रम में 51 सूपों में भरकर फल, साड़ी और पूजा की सामग्री व्रतियों को दी गयी। इस अवसर पर डा.नम्रता आनंद ने सभी लोगों को छठ की शुभकामना देते हुये कहा कि छठ लोक आस्था का पर्व है। छठ केवल पर्व ही नहीं महापर्व भी है। यह चार दिनों तक चलता है। छठ पर्व अनेकता में एकता संग स्वच्छता का परिचायक है।

प्रकृति से जुड़े इस पर्व में ऊंच-नीच का भेद मिट जाता है। छठ अब बिहार की बात नहीं रही। इसे उत्तर प्रदेश, झारखंड और बंगाल समेत कई राज्यों में बड़े ही आस्था के साथ मनाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि छठ पर्व सूर्योपासना का पर्व है। इस दिन सूर्यदेव की अराधना करने से व्रती को सुख, सौभाग्य और समृद्धि की प्राप्ति होती है और उसकी सभी मनोकामनाएंपूरी होती हैं। सभी लोग महापर्व को मिल-जुलकर आपसी प्रेम, पारस्परिक सद्भाव और शांति के साथ मनायें। जो लोग भक्त‌ि भाव से छठी मैया की पूजा करता है उनकी सभी मनोकामना मैय्या पूरी करती हैं। इस दौरान छठ व्रतियों ने  छठी मैय्या के गीत ' कांच ही बांस की बहंगिया, बहंगी लचकत जाए'. केलवा जे फरेला घवद से, उगी है सुरुजदेव., हे छठी मइया तोहर महिमा अपार जैसे गीतों के जरिये माहौल को भक्तिमय बना दिया।

कार्यक्रम को सफल बनाने में प्रियंका कुमारी, विभा कुमारी, नेहा प्रवीण, निरंतरा हर्षा, नियाती सौम्या, जैनब अंजुम, रंजीत ठाकुर, राजू कुमार, सूरज कुमार, पिंटू कुमार, राजा कुमार, विमल प्रकाश, अजय पंडित और नीरज कुमार ने महत्वपूर्ण भूमिका निभायी

No comments:

#बड़वाघाट_मेला #अपना_गाँव

आस्था व परंपरा की परिपाटी से जुड़े छपरा जिले के मशरख प्रखण्ड के अरना पंचायत मे घोघारी नदी के तट पर विगत डेढ़ वर्ष से भी ज्यादा समय से कार्ति...