Monday, November 16, 2020

अखिल भारतीय कायस्थ महासभा और दीदीजी फाउंडेशन ने स्लम एरिया के बच्चों के बीच बांटी शिक्षण सामग्री


पटना, 15 नवंबर अखिल भारतीय कायस्थ महासभा नई दिल्ली पंजीकृत और सामाजिक संस्था दीदीजी फाउंडेशन के सौजन्य से आज चित्रगुप्ता पूजा की पूर्व संध्या पर स्लम एरिया के बच्चों के बीच शिक्षण सामग्री का वितरण किया गया। अखिल भारतीय कायस्थ महासभा और दीदीजी फाउंडेशन के सौजन्य से चितकोहड़ा पुल के नीचे राजकीय हाई स्कूल के समीप स्लम एरिया के 100 से अधिक गरीब बच्चों के बीच शिक्षण सामग्री, मास्क, साबुन, सेनेटाइजर का वितरण किया गया। इस अवसर पर मुख्य अतिथि के तौर पर जनता दल यूनाइटेड प्रवक्ता और कायस्थ रत्न राजीव रंजन प्रसाद मौजूद थे। उन्होंने कहा कि विश्व में समृद्ध संस्कृति और परम्पराओं के लिए भारत की अपनी विशिष्ट पहचान है। पूरे वर्ष यहां कोई न कोई पर्व-त्योहार मनाया जाता रहता है लेकिन 'चित्रगुप्त पूजा' सभवत: एक ऐसा त्योहार है जिसे जाति विशेष के लोग ही मनाते हैं।

श्री प्रसाद ने लोगो का आह्वान किया और कहा की कायस्थों की गौरवशाली विरासत रही है, और इस विरासत को कायम रखने हेतु हमें हर क्षेत्र में आपस में एकजुट रहना होगा। उन्होंने बताया कि शिक्षा पर सभी का अधिकार है। ऐसे बच्चे जो गरीबी के चलते पढ़ाई नहीं कर पा रहे हैं। ऐसे बच्चों को चिह्नित कर अखिल भारतीय कायस्थ महासभा शिक्षा दिलाएगा। महासभा इस दिशा में कार्य कर रही है।

डॉ.नम्रता आनन्द ने बताया कि देश के बेहतर भविष्य के लिए बच्चों को अच्छी शिक्षा और संस्कार देना हम सबकी जिम्मेदारी है। आज के बच्चे ही कल का भविष्य हैं। समाज को आगे बढ़ाने के लिए शिक्षा सबसे ज्यादा जरूरी है। हम चाहते हैं कि सभी बच्चे पढ़ें और अपना बेहतर भविष्य बनाएं। सामाजिक उत्थान के लिए शिक्षा बेहद जरूरी है। उन्होंने कहा कि कायस्थ समाज का ऐतिहासिक एवं गौरवशाली अतीत रहा है। आज के समय में उसे बरकरार रखने और आगे बढ़ाने की आवश्यकता है। कदम  के कार्यकारी अध्यक्ष सैयद सबीउद्दीन अहमद ने इस आयोजन के औचित्य पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम के दौरान अखिल भारतीय कायस्थ महासभा और दीदीजी फाउंडेशन ने राष्ट्रीय सचिव समन्वयक सौरभ श्रीवास्तव और सचिव पीयूष वर्मा को मोमेंटो और शॉल देकर सम्मानित किया।

इस अवसर पर कला संस्कृति प्रकोष्ठ के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष प्रेम कुमार, कला संस्कृति प्रकोष्ठ के प्रदेश अध्यक्ष देव कुमार लाल, राष्ट्रीय संगठन मंत्री अनुराग समरूप, राष्ट्रीय सचिव समन्वयक सौरभ श्रीवास्तव, कायस्थ महासभा युवा संभाग के प्रदेश अध्यक्ष अभिषेक शंकर, जेनिथ कॉमर्स के डायरेक्टर सुनील कुमार सिंह, संगीतकार पंडित अभिषेक मिश्रा, गायिका वर्षा सहाय, प्रदेश उपाध्यक्ष कुमार संभव, संजीव कर्ण,मुख्य प्रवक्ता अतुल आनंद, प्रदेश उपाध्यक्ष सुशांत सिन्हा, पटना जिला अध्यक्ष अचला श्रीवास्तव, कार्यकारिणी अध्यक्ष हर्ष कुमार सिन्हा, संगठन मंत्री नितेश सिन्हा, सचिव पीयूष वर्मा, प्रदेश सचिव समीक्षा सिन्हा, अंश रंजन, महासचिव राहुल राज,अखौरी योगेश कुमार, अनिल दास समेत कई अन्य लोग भी उपस्थित थे। इसके अलावा दीदीजी फाउंडेशन की ओर से रंजीत ठाकुर, पिंटू कुमार, राज कुमार, निरंता, हर्षा, न्याति, सौम्या, राजू कुमार, नीतू साही, जाहिदा नसर जैनब अंजुम, अजय पंडित, चंदू प्रिंस, मनीषा और कोमल सोनी ने कार्यक्रम को सफल बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभायी।

No comments:

#बड़वाघाट_मेला #अपना_गाँव

आस्था व परंपरा की परिपाटी से जुड़े छपरा जिले के मशरख प्रखण्ड के अरना पंचायत मे घोघारी नदी के तट पर विगत डेढ़ वर्ष से भी ज्यादा समय से कार्ति...