Monday, November 16, 2020

भोजपुरी के एक सफल कोरियोग्राफर हैं कानपुर के ज्ञान सिंह

 

कई फिल्मो में काम कर चुके कोरियोग्राफर ज्ञान सिंह उतर प्रदेश के कानपुर के रहने वाले हैं। चुकी इनकी आर्थिक स्थिति ठीक नहीं थी इसलिए कक्षा 5वीं से ज्यादा पढ़ नहीं पाए और पढ़ाई बिना पूरी किये, 12 वर्ष के उम्र में ही जीविका कमाने के लिए मुंबई चले गए। मुंबई आने के बाद इन्होने नृत्य सीखा और ग्रुप में डांस करना शुरू कर दिया। फिर कुछ समय बाद कोरियोग्राफर कानू मुख़र्जी के सहायक के रूप में काम करने लगे। इसके बाद धीरे- धीरे इन्हे कोरियोग्राफी का काम मिलने लगा। 

मुंबई में जीवन ठीक-ठाक चलने लगा परन्तु इनके जीवन में 7 वर्ष पहले एक भूचाल आया और ये लकवाग्रस्त हो गए। जिसके फलस्वरूप 5 वर्ष तक बिस्तर पर रहे। आज भी इनके चेहरे का दायाँ भाग ठीक से काम नहीं करता। इन विषम परिस्थितियों से जूझने के बाद जब काम पर वापसी किये तो निर्देशक रमाकांत प्रसाद ने भूपेंद्र विजय सिंह निर्मित फिल्म 'पाकिस्तान में जय श्रीराम' में कोरियोग्राफी करने का मौका दिया है जिसमे कलाकार विक्रांत सिंह और मोनलिसा थे। 

आपको बता दूँ कि ज्ञान सिंह ने लगभग 200 से अधिक फिल्मो में कोरियोग्राफी कर चुके है जिसमे भोजपुरी समेत हिंदी, हरियाणवी, बंगाली, मराठी, तमिल और गुजराती भी शामिल है। भोजपुरी में रवि किशन, दिनेश लाल यादव, पवन सिंह और खेसारी लाल समेत कई कलाकारों के साथ काम कर चुके। ज्ञान सिंह का कहना है कि फिल्म इंडस्ट्री में निर्माता, निर्देशक, कलाकार और तकनीशियन का स्नेह मिल रहा है। जिसके कारण निरंतर काम कर रहे हैं। ज्ञात हो कि इनकी भोजपुरी फिल्म 'ॐ जय जगदीश' आ रही जिसमे मुख्य भूमिका में रवि किशन हैं। 

No comments:

हाजीपुर। व्यवहार न्यायालय हाजीपुर जिला विधिज्ञ संघ भवन में अधिवक्ता राजकुमार दिवाकर की अध्यक्षता एवं भाजपा प्रदेश कार्यसमिति सदस्य किसान म...