Thursday, November 12, 2020

" धनतेरस के शुभ अवसर पर 13 नवंबर तक लें 'सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना' का लाभ" : 'शैलेश'

 " निवेश के लिए सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड बेहतर विकल्प" : 'शैलेश'



समस्तीपुर,दिनांक- 11-11-2020. डाक निदेशालय के निर्देश और 'धनतेरस' के शुभ-अवसर पर प्रधान डाकघर समस्तीपुर समेत देश के तमाम प्रधान डाकघर तथा चुनिंदा डाकघरों के माध्यम से भारतीय रिज़र्व बैंक की 'सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड योजना 2020-21 सीरीज VIII की बिक्री की शुरुआत दिनांक-09-11-2020 (सोमवार) से की गईं है , जो दिनांक -13-11-2019 (शुक्रवार) तक चलेगी। उक्त बातें  जनसम्पर्क निरीक्षक शैलेश कुमार सिंह ने आज प्रधान डाकघर पर प्रेस को संबोधित करते हुए कहा। 

उन्होंने बताया कि इस योजना अंतर्गत हमारे सभी सम्मानित ग्राहक,ट्रस्ट,यूनिवर्सिटीज,चैरिटेबल-ट्रस्ट, इस योजना में शामिल  होकर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया द्वारा निर्धारित 99.99 % शुद्ध 24 कैरेट सोने के 1 ग्राम मूल्य के बराबर ऑन लाईन 5177/-  रुपये (प्रति ग्राम की दर से ) राशि निवेशित कर  न्यूनतम एक यूनिट (एक ग्राम) के 'सॉवरेन गोल्ड-बांड' की खरीददारी एकल या संयुक्त रूप से  कर सकते हैं तथा किसी भी व्यक्ति द्वारा अधिकतम 500 ग्राम सोने के मूल्य के बराबर राशि अविभाजित हिन्दू परिवार के लिए तथा किसी ट्रस्ट / संस्थान के द्वारा अधिकतम 4 किलोग्राम सोने के मूल्य के बराबर की राशि की 'गोल्ड-बॉन्ड' की खरीददारी की जा सकती है। 

श्री सिंह ने आगे बताया कि संयुक्त-निवेश की स्थिति में प्रथम-निवेशकर्ता पर अधिकतम खरीदगी की सीमा लागू होगी, जिसकी परिपक्वता-अवधि 8 वर्षों  के पश्चात् आपके द्वारा ख़रीदे गए सोने के बढ़े (तात्कालिक) मूल्य के साथ-साथ 2.50 % आकर्षक ब्याज भी मिलेगा तथा इस बांड का उपयोग बैंकों के द्वारा दी जानेवाली 'गोल्ड-लोन' जैसी सुविधा के उद्देश्य से की जा सकती है। आवश्यकता पड़ने पर 5 वर्षों के बाद परिपक्वता अवधि के पूर्व भी बांड का तत्कालीन ब्याज समेत देय राशि का भुगतान लिया जा सकता है। 

इस 'गोल्ड-बांड' की खरीद करनेवाले ग्राहकों को अपना पैन-कार्ड , फोटो पहचान-पत्र के रूप में आधार-कार्ड या मान्य अन्य कागजात, अपने बैंक खाते का डिटेल (विवरण), बैंक का आईएफएस कोड के साथ नकद अथवा 20000/- रुपये से ज्यादा की खरीदगी हेतु चेक/बैंक-ड्राफ्ट स्वीकार्य होगा साथ ही ग्राहकों को अपना मोबाइल नं० देना आवश्यक होगा ताकि उक्त प्रयोजन हेतु आवश्यकता पड़ने या बांड प्राप्ति हेतु ग्राहकों से सीधा संपर्क साधा जा सके। साथ ही बताते चले कि 'धनतेरस'  12/13 नवंबर 2020 को है और सनातन धर्मावलम्बियों के मतानुसार यह दिन सोने/सोने के बांड की खरीददारी के लिए उपयुक्त माना जाता है, जिसके लिए प्रधान डाक घर मे विशेष तैयारी की गई है, ताकि हमारे ग्राहकों को किसी भी प्रकार की असुविधा न हो। 

ज्ञात हो कि  को इस आशय की खरीददारी संबंधित बांड-पेपर 18 नवंबर 2020 तक जारी किए जाने की संभावना है। श्री सिंह ने आगे बताया कि इस वित्तीय वर्ष 2020-21 में कुल XII सीरीज़ में गोल्ड बॉन्ड जारी मार्च 2021 तक किये जाएँगे तथा अगले सीरीज़ की  बिक्री 28 दिसम्बर से प्रारम्भ होकर 01 जनवरी 2021 तक चलेगी। श्री सिंह ने बताया कि जिले में गोल्ड-बॉन्ड की खरीददारी हेतु किसी प्रकार की जानकारी और असुविधा की स्थिति में मेरे मोबाइल न०- 9431252372 , 7763819709 पर भी सम्पर्क साधा जा सकता है।  

No comments:

हाजीपुर। व्यवहार न्यायालय हाजीपुर जिला विधिज्ञ संघ भवन में अधिवक्ता राजकुमार दिवाकर की अध्यक्षता एवं भाजपा प्रदेश कार्यसमिति सदस्य किसान म...